Feb, 20, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

योगी सहित चार नेताओं पर लगा बैन, अब नहीं कर सकेंगे रैली…

Sharing is caring!

National Desk : चुनाव के समय लगातार बिगड़ते बोल को लेकर आखिरकार चुनाव आयोग को नेताओं पर रोक लगानी ही पड़ गयी. देश की सर्वोच्च अदालत की सख्ती के बाद चुनाव आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में नेताओं के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है।

प्रचार के दौरान एक दूसरे समुदाय के खिलाफ बोलने वाले भाषणों के चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सपा नेता आजम खां पर 72 घंटे और बसपा प्रमुख मायावती और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी पर 48 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर पूरे देश भर में रोक लगा दी है। यह प्रतिबंध 16 अप्रैल यानी मंगलवार सुबह छह बजे से शुरू हो जाएगा।

चुनाव आयोग की रोक के बाद अब यह नेता किसी भी रैली को संबोधित नहीं कर पायेंगे इसके साथ ही यह ना ही सोशल मिडिया का भी इस्तेमाल नहीं कर सकेगें। किसी को साक्षात्कार देने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। उधर, आजम खां के खिलाफ जयाप्रदा पर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में एफआइआर भी दर्ज करा दी है। इसके साथ ही आजम खान को महिला आयोग से भी नेटिस भेजने की तैयारी चल रही है।

वहीं चुनाव आयोग का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार सुबह ही चुनाव आयोग से पूछा कि आयोग ने अभी तक इस मामले में क्या कार्रवाई की है, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आयोग अभी तक सिर्फ नोटिस ही जारी कर रहा है या कोई सख्त कदम भी इन लोगों के खिलाफ उठाये गये है।

वहीं आयोग का कहना है कि इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही से जोड़ना गलत है। आयोग रविवार को ही इस मामले में बैठक कर चुका था और कार्रवाई तय की जा चुकी थी। चुनाव आयोग के फैसले से साफ है कि अब योगी आदित्यनाथ और आजम खां 16, 17 और 18 अप्रैल को कोई प्रचार नहीं कर पाएंगे। जबकि मायावती और मेनका गांधी 16 और 17 अप्रैल को कोई चुनाव प्रचार नहीं कर सकेंगी। हालांकि की मायावती की एक रैली 16 अप्रैल को आगरा में होनी थी।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...