Feb, 17, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

आखिर क्यों बदला गया पीएम का नामांकन स्थल, किससे है पीएम को जान का खतरा?

Sharing is caring!

National Desk : लोकसभा के अंतिम चरण के लिए नामांकन सोमवार यानी की 22 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। अंतिम चरण में पूर्वांचल की वाराणसी समेत आठ सीटों पर चुनावी प्रक्रिया शुरू होनी है। इस सप्ताह में ही पीएम मोदी भी अपना नामांकन भरने वाले है जिसको लेकर तैयारियां अभी से शुरु हो गयी है। सुरक्षा कारणों के चलते पीएम का नामांकन स्थल भी इस बार बदल दिया गया है।

इस बार पीएम अपना नामांकन एडीएम कोर्ट की जगह रायफल क्लब में भरेगें, इससे पहले प्रशासन ने एडीएम कोर्ट में ही नामांकन की व्यवस्था की थी और इसके लिए बैरिकेडिंग और सीसी कैमरे सहित सभी व्यवस्था भी कर ली गयी थी लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह के निरीक्षण के बाद नामांकन स्थल बदलने का निर्णय लिया, सूत्रों की मानें तो सुरक्षा कारणों के चलते पीएम का नामांकन एडीएम कोर्ट में होना ठीक नही है पीएम का नामांकन एसपीजी सुरक्षा नियमों के अनुसार किया जा रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार 26 अप्रैल को पीएम अपने संसदीय सीट वाराणसी से नामांकन भरेगें। ऐसे में नामांकन स्‍थल की सुरक्षा व्‍यवस्‍था एसपीजी की ओर से जारी गाइडलाइन के हिसाब से की जा रही है। वहीं पहले से तय नामांकन स्‍थल तक पीएम और उनके सुरक्षाकर्मियों की गाड़ी ना पहुचने की वजह से नामांकन स्‍थल में बदलाव किया गया है। प्रत्‍याशी और उनके पांच प्रस्‍तावकों को ही नए नामांकन स्‍थल रायफल क्‍लब तक जाने के लिए कलेक्‍ट्रेट कचहरी के दक्षिण गेट से प्रवेश दिया जाएगा।

वहीं पश्चिमी गेट से नामांकन स्‍थल तक कई पॉइंट चिन्हित किए गए हैं। हर एक प्‍वाइंट पर एक-एक मैजिस्‍ट्रेट तैनात रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि नामांकन 22 से 29 अप्रैल तक सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक होने की उम्मीद है। 27 अप्रैल को अवकाश के कारण नामांकन नहीं होगा। नामांकन पत्रों की जांच 30 अप्रैल को होगी और इसके बाद 2 मई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक मोदी अंग्रेजी में नामांकन फार्म जमा करेंगे इससे पहले 2014 के चुनाव में भी उन्‍होंने अंग्रेजी में नामांकन फार्म भरा था। इसको ध्‍यान में रखते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय में कर्मचारी हिंदी के साथ अंग्रेजी में भी नामांकन फार्म तैयार करने में जुटे हैं। फिलहाल के लिए 50 सेट का नामांकन फार्म तैयार किया जा रहा है। 

वहीं नामांकन के दौरान भारी भीड़ होने की भी उम्मीद जताई जा रही है जिससे यातायात को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। इसके लिए प्रशासन ने रोडमैप भी तैयार कर लिया है। नये मैप के अनुसार प्रत्‍याशियों के नदेसर की ओर से आने वाले जुलूस को कचहरी और  पांडेयपुर की ओर से आने वालों को पुलिस लाइन और गिलट बाजार से आने वाले जुलूस को भोजूबीर में रोकने का प्रबंध किया गया है। सिर्फ प्रत्‍याशी व उनके प्रस्‍तावक ही नामांकन स्‍थल तक जा सकेंगे।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...