Aug, 21, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

Whatsapp ने लॉच किया यह नया ऐप, यहां देखे फ़ीचर्स…

Sharing is caring!

Technology Desk : सोशल मीडिया के दिग्गज फेसबुक ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 के पहले दिन कुछ बड़े ऐलान किए हैं, व्हाट्सएप भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग एप है। व्हाट्सएप फेसबुक का ही हिस्सा है, फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि, व्हाट्सएप के मैसेज और लोकेशन एनक्रिप्टेड होते हैं।

कंपनी ने व्हाट्सएप बिजनेस के लिए प्रोडक्ट कैटलॉग लाया है, इसके तहत कस्टमर चैट के अंदर ही प्रोडक्ट की लिस्ट देख सकते हैं। अगर कस्टमर चाहे तो चैट की लिस्ट में दिए गए प्रोडक्ट्स चुनकर खरीदारी भी कर सकते हैं, आने वाले समय में व्हाट्सएप के जरिए ही शॉपिंग कर पाएंगे।

यानी पहला स्टेप यह होगा कि कंपनी की तरफ से व्हाट्सएप पर ही आपको प्रोडक्ट की लिस्ट दी जाएगी, और साथ ही उसकी कीमत भी है। चैट के दौरान ही आप यहां पर अपने मनपसंद प्रोडक्शन पाएंगे प्रोडक्ट चुन पाएंगे। इसके बाद आप यहां से सीधे पेमेंट भी कर सकते हैं,

इसका मतलब यह है कि, व्हाट्सएप भारत में काफी पहले ही “व्हाट्सएप पे” की टेस्टिंग कर चुका है, और अब इसके पब्लिक लॉन्च का रास्ता भी साफ दिखाई दे रहा है। अभी व्हाट्सएप पेमेंट का फीचर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि इसके अलावा व्हाट्सएप से जुड़े दूसरे देशों में भी किया जा रहा है।

इसी डेवलपमेंट में फेसबुक ने इंस्टाग्राम शॉपिंग के बारे में भी बताया है कि, कैसे कस्टमर सीधे इंस्टाग्राम से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। कंपनी के मुताबिक व्हाट्सएप द्वारा किए गए पेमेंट सिक्योर होंगे, हालांकि सरकार चाहती है कि पेमेंट से जुड़ा डाटा कंपनी भारत में ही स्टोर करें।

आने वाले कुछ समय में व्हाट्सएप बिजनेस में कस्टमर शॉपिंग से जुड़े कुछ नए फीचर्स भी देख सकते हैं, ताकि कस्टमर को शॉपिंग करने में आसानी हो। अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि यूज़र इसे किस तरह से प्रयोग में लाते हैं।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...