Feb, 21, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

यहां देखें तुलसी के कुछ खास गुण, जानिए कैसे करती है इन बीमारियों को आपसे दूर…

Sharing is caring!

Lifestyle Desk : हिन्दू धर्म के अनुसार जिस आँगन में तुलसी का पौधा नहीं होता वहाँ कभी खुशिया नहीं आती, लोग बीमारियों से घिरे होते है। मन शांत नहीं रहता।  कहते है जिस आँगन में तुलसी हो उस घर में किसी बुरी शक्ति का साया नहीं पड़ता है। तुलसी को आयुर्वेद ने आयर्वेदिक जड़ी बूटी यानि औषधि का भी दर्जा दिया है। ऐसा कहा जाता है कि घर से  बाहर निकलने से पहले तुलसी में जल देकर निकलना चाहिए। इससे बाहर जाने पर होने वाली दुर्घटनाए टल जाती है। किसी तरह की अनहोनी नहीं होती है।  

जानिए तुलसी के गुण, किस बीमारी के लिए होता है फायदेमंद और कौन-कौन सी बीमारिया हो जाती है ख़त्म:-

1. टीवी– तुलसी के पत्ते को चबाते रहने से दम्मा में राहत मिलता है। साथ ही अदरक और तुलसी का काढ़ा पीना टीवी से पीड़ित मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। 

2. मलेरिया – तुलसी की 11पत्ती 4 काली मिर्च के साथ रोजाना सेवन करने से मलेरिया दूर हो जाता है। 

3. बुखार – तुलसी दल 20 और 10 काली मिर्च को पीस कर रोज एक बार पिने से किसी भी प्रकार का बुखार ठीक हो जाता है। 

4. कुष्ट रोग – तुलसी की जड़ को पीसकर सोंठ मिलाकर जल के साथ रोजाना सुबह पीने से कुष्ट रोग ठीक होता है। आयुर्वेदाचार्य का कहना है, तुलसी की बागान के आस-पास रहने वाले व्यक्ति को कभी कुष्ट नहीं होता। 

5. माइग्रेन और साइनस – एक चम्मच का चौथाई भाग तुलसी का रस और एक चम्मच शहद मिलकर सुबह-शाम 15 दिनों तक पीने से माइग्रेन और साइनस दूर हो जाता है। 

6. आँखों की रौशनी – काली तुलसी के पत्तों का 2 बून्द रस 14 दिन तक आँखों में डालने से आँखों में लाली, पीलापन और कम रौशनी की समस्या लगभग ख़त्म हो जाती है। काली तुलसी को श्यामा तुलसी के नाम भी जाना जाता है। 

7. गठिया – तुलसी की जड़, पत्ती, डंठल, फल और बिच का चूर्ण बनाकर पुराने गूड़ में मिलाकर गाय के दूध के साथ मिलाकर सुबह-शाम पीने से गठिया की बीमारी खत्म होती है। 

8. किडनी – तुलसी की पत्तियों को उबाल कर जूस बना ले और शहद के साथ मिलाकर 6 महीने तक रोजाना सुबह में पिए। इससे पथरी को खत्म किया जा सकता है।  

9. साँप के काटने – अगर किसी व्यक्ति को साँप काटता है तो उसे तुलसी खिलाए।  साथ ही काटे हुए जगह पर तुलसी की जड़ को मक्खन या घी में घिस कर लगाए। जहर को शरीर में फैलने से रोकता है। 

10. यौन रोग – तुलसी के बीज का नियमित सेवन कर के योंन कमजोरी को दूर किया जा सकता है।  

11. पीरियड्स – लड़कियो को अक्सर पीरियड्स रेगुलर नहीं होने की समस्या होती है। जिसमें तुलसी के पत्ते का रस रोज पीने से यह समस्या दूर हो जाती है। 

12. कैंसर – तुलसी चबाने से कैंसर बढ़ाने वाली कोशिका कमजोर पर जाती है, जिससे कैंसर को ठीक किया जा सकता है। 

Note : किसी भी तरह के दवाइयों के साथ यह प्रयोग ना करें…

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...