Aug, 21, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

महाराष्ट्रा में गर्मियों की छुट्टी मानाने वाली खास जगहें

Sharing is caring!

Lifestyle Desk : बच्चो को स्कूल से गर्मियों की छुट्टी मिलते ही वह अपने पैरेंट्स के साथ पिकनिक मानाने का प्रोग्राम बनाना शुरू कर देते है। पैरेंट्स के पास भी यह टाइम बहुत ही अच्छा होता है जब वह अपने कामो से छुट्टी ले बच्चो के साथ समय बिताते है।

ऐसे में अगर एक ही शहर में कई जगह घूमने लायक मिल जाए जहा गर्मियों में भी ठंडक महसूस हो तो छुट्टियों का मजा और भी दुगुणा हो जाता है। आज आपको महाराष्ट्रा के कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताना चाहूंगी जहा आप गर्मियों की छुट्टी में मज़े कर सकते है।

माथेरान
महाराष्ट्र में माथेरान एक अदभुत हिल स्टेशन है – सबसे छोटा और सबसे अधिक प्रसिद्द। लगभग 2650 फुट की ऊँचाई पर बसा यह पर्यटन स्थल पश्चिमी घाट श्रंखला के पहाड़ी क्षेत्र में बसा है। बड़े व्यस्त शहरों से माथेरान की निकटता इसे सप्ताहांत पर शीघ्र आश्रय स्थल बनाती है। माथेरान का अर्थ है ‘सिर पर जंगल’। इतिहास यह बताता है कि किसी ह्यू पोलिंट्ज़ मलेट ने 1850 में माथेरान की खोज की थी।

पंचगनी
वैसे तो पंचगनी का मुख्य आकर्षण एक समतल पहाड़ी पर स्थित टेबल लैंड हैं, जहां से दूर-दूर तक हरे-भरे विशाल मैदान और धुएं की तरह हवा को चीरते घने बादल बेहद खूबसूरत नजर आते हैं। यह जगह महाराष्ट्रा में स्थित है और महाराष्ट्रा की खूबसूरती को और भी निखरता है।

लोनावला
आज का लोनावला कभी यादव वंश का एक भाग था। मुग़लों ने इस स्थान के सामरिक महत्व को देखते हुए इसे एक लंबे समय तक अपने कब्ज़े में बनाए रखा। इस स्थान पर उपस्थित किलों और मावला योद्धाओं ने मराठाओं और पेशवा साम्राज्य के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह जगह ऐसी है जहा जाते ही आपके सभी टेंशन दूर हो जाएंगे।

महाबलेश्वर
यह कृष्णा नदी का उद्गम स्थान है जो सह्य पर्वत से निकलती है। महाराष्ट्र व आंध्रप्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी में गिरती है। यह 400 मील लंबी नदी है। पश्चिमी घाट में महाबलेश्वर का अपना अलग सम्मोहन है। हरे-भरे मोड़ों वाली घुमावदार सड़कों पर से आप जैसे-जैसे महाबलेश्वर की ओर बढ़ेंगे, वैसे-वैसे हवा की ताजगी व ठंडक महसूस कर आप अपनी शहरी थकान और चिन्ताओं को भूल जाएँगे।

मलसेज घाट
समुद्र तल से 700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मालशेज घाट भारत के महाराष्ट्र राज्य का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। जो अपनी कायाकल्प जलवायु और हरे-भरे प्राकृतिक परिवेश के लिए विश्व भर में जाना जाता है। गर्मियों के दौरान एक शानदार अवकाश के लिए यह स्थल एक आदर्श विकल्प माना जाता है। जहां आप पहाड़ी सौदर्यता के साथ अन्य कुदरती आकर्षणों का आनंद भी ले सकते हैं।

चदौली नेशनल पार्क
महाराष्ट्र के सह्याद्री पर्वतमालायों के बीच स्थित चांदोली राष्ट्रीय उद्यान से, जोकि प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है। यह खूबसूरत सा नेशनल पार्क बंगाल टाइगर सहित कई खूबसूरत पक्षियों और जानवरों का घर है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...