Feb, 17, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

जानिए, कैसे करें सही जीवन साथी का चुनाव ?

Sharing is caring!

Lifestyle Desk : बॉयफ्रैंड-गर्लफ्रेंड का चुनाव करना हो या फिर रिश्ता शादी के लिए निभाना हो। चुनाव करने के तरिके ही आपको हर तरह के धोखे से बचा कर रख सकते है। आज कल हम सभी ने देखा है, अरैंज मैरेज हो या लव मैरेज अधिकतर शादी निभाना मुश्किल सा हो जाता है। कही किसी को मन लायक लड़का नहीं मिला तो किसी को लड़की नहीं मिली। हलांकि यह चीज अक्सर अरेंज मैरेज में देखि जाती है। साथ ही लव मैरेज करने वालो को देखा जाए तो धोखा ज्यादा मिला है, अगर शादी टिकी भी है तो प्यार शायद ही रहता है।ये तो हुई जो हो रहा है उस पर बात अब करते है चर्चा कैसे यह गलती करने से हम बच सकते है। 

लड़के कैसे करे सही लड़की का चुनाव?

सबसे पहले आप अपने मन में एक छवि बनाइए आखिर आपको कैसी जीवन संगिनी चाहिए आपके लिए? अधिकतर ऐसा होता है कि आप सुंदरता में या किसी प्रकार के अट्रैक्शन में पड़ कर जल्दबाजी में फैसला कर लेते हो। किसी भी फैसले में जल्दबाजी ना करें।

पहले अपने मन अनुसार सूचि बनाए। जैसे- देखने में कैसी चाहिए- सुंदरता ज्यादा मायने नहीं रखता पर ऐसा तो हो जिसे आप देखो तो आपको अच्छा लगे। हाइट-आपके लायक होनी चाहिए जिससे आप उसे अपने साथ कही ले जाने से पीछे ना हटो।

एजुकेशन – एक पढ़ीलिखी लड़की आपके काम का प्रेसर समझ सकती है जिससे भविष्य में आपको लाभ मिलेगा, साथ ही सूझबूझ से परिवार को अच्छे से मिलाकर चल सकती है।

लड़की का खुद के परिवार के प्रति क्या है भावना – लड़की अगर खुद के परिवार का भला सोचती है तो जाहिर सी बात है कही न कही वह आपके परिवार को भी समझेगी। इसके अलावा घर में और बहरी दुनिया में किस तरह से वो लोगो के साथ पेश आए। हो सकता है और भी आपकी कुछ अपेक्षा हो। माना की सभी गुण एक लड़की में आपको मन लायक न मिले पर 70 % भी मिलेगा तो आप खुश रहोगे। खास कर आप अगर लव मैरेज कर रहे है तो इन बातो का ध्यान और भी दे जैसे क्या वो आपसे प्यार करती है या आपके पैसो से।

आपका केयर करती है या बस टाइम पास, आपके पैसे बचाती है या उड़ाती है। साथ ही अगर आपके साथ शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने को राजी होती है या नहीं, अगर तैयार होती है तो वह लड़की आपके लिए बिलकुल भी सही नहीं है। जो लड़की अपने माँ-बाप के संस्कार और प्यार को ठोकर मारकर आपके साथ रिलेशन बनाने को तैयार है तो आपके चार दिन के प्यार को तो कभी भी ठोकर मार सकती है। 

लड़की कैसे चुने अपना सही जीवनसाथी ?

आप अपने मन अनुसार लिस्ट तैयार कीजिए। जिसमे करियर और संस्कार का सबसे अहम ध्यान दीजिए। साथ ही यह भी जानने की कोशिश कीजिए कि लड़का किसी प्रकार के नशे का आदि तो नहीं है। अगर आप बाहर रह कर काम करना चाहो तो क्या वो आपका साथ देगा या नहीं।

आपका कैरियर भी उसके लिए उतना ही जरुरी है जितना उसके खुद का। आपकी केयर करता है या नहीं, हमेशा पैसे से केयर नहीं की जाती है, और भी कई तरह से हम सामनेवाले के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकते है। साथ ही इस बात का खास कर ध्यान दे लड़के को अपने परिवार के साथ-साथ आपके परिवार की चिंता है या नहीं।

अगर आप लव मैरेज करने जा रही हो तो इस बात का ध्यान रखें कि शादी से पहले शारीरिक संबंध ना बनाए, अगर लड़का आपको इमोशनल कर के आपके साथ शारीरिक संबंध बना रहा है तो उस लड़के पर भरोसा ना करे। वो लड़का आपसे नहीं आपके जिस्म से प्यार करता है। अगर हमारी बातों से सहमत न हो या हो तो अपनी रॉय कमेंट में जरूर दे। साथ ही अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो भी कमेंट में पूछ सकते है।  

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...