Feb, 24, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलेगा रूस द्वारा यह बड़ा अवार्ड…

Sharing is caring!

National Desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ भारत में ही अपना परचम नहीं लहराया है, पुरे देश-विदेश में भी उन्होंने अपना नाम कमाया किया है, साथ ही भारत देश को भी हर देशो के बीच समान्य दिलाया है। प्रधानमंत्री के अच्छे काम के लिए और दूसरे देशो के साथ सम्बन्ध अच्छे बनाने के लिए उन्हें एक-एक करके हर देश द्वारा सम्मानित किया जा रहा है। पहले तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को यूएई द्वारा सम्मानित किया गया और अब यूएई के बाद रूस ने यह एलान किया है, रूस द्वारा मोदी जी को “सर्वोच्च नागरिक सम्मान”के द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

रूस ने कहा है कि वह अपने देश सर्वोच्च नागरिक का पुरस्कार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देंगे। यह खबर नई दिल्ली में रह रहे रुसी दूतवास ने शुक्रवार को दिया है। यह अबार्ड उन्हें मिलता है जो रूस के साथ संबंधो को अच्छा बनाने में अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यह सम्मान भारत और रूस के संबंधो को अच्छा बनाने के लिए दिया जाएगा। 

रुसी दूतवास ने यहाँ बताया कि मोदी जी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान “आर्डर ऑफ़ सेंट एड्रियू द एपोस्टल” से 12 अप्रैल को सम्मानित किया जाने का फैसला लिया गया। आपको यह बता दे कि इस पुरुस्कार की शुरुवात रूस के तत्कालीन सम्राट जार पीटर प्रथम ने 17वी शताब्दी के अंत में किया था। लेकिन इस पुरुस्कार को देने की प्रक्रिया को 1917 में हुए क्रांति के बाद अन्य पुरुस्कारो के साथ समाप्त कर दिया गया था। फिर जुलाई 1998 में रूस के राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने इस सम्मान की प्रक्रिया को दुबारा शुरू किया। 

यह सातवा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया गया है। एक हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक अवार्ड “ज्याद मेडल” से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सयुंक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान “चैम्पियंस ऑफ़ द अर्थ” अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। इसी साल (2018) के फरवरी महीने में मोदी जी को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरुस्कार से भी सम्मानित किया गया। 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...