Feb, 24, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर जाने हनुमान जी को खुश करने के 6 उपाए

Sharing is caring!

Religiouse Desk : हनुमान जयंती का दिन बहुत ही शुभ दिन है। हनुमान जयंती चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी का जन्म चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि को हुआ था। इस वर्ष हनुमान जयंती 19 अप्रैल को मनाया जा रहा है। इस दिन हनुमान जी की पूजा और यज्ञ का विशेष महत्व होता है। 

हिन्दू धर्म के अनुसार हनुमान जी ऐसे देवता है जो कलयुग में भी जीवित रूप से विध्यमान है, और जो उनकी पूजा कर उन्हें प्रसन्न करता है, उस पर प्रसन्न होकर उसके सभी पापो, दुश्मनो और भयो का नाश करते है। बजरंगवली को प्रसन्न करने के विशेष उपाय होते है जिससे वह प्रसन्न होकर अपने भक्तो के मन की इच्छा पूरी करते है।

हनुमान जी को प्रसन्न करने का कुछ विशेष उपाय और उसके प्रभाव:-

1. बहुत प्रयास करने के बाद भी जिन घरो में बरककत नहीं आती है। ऐसे लोगो को साल में एक बार हनुमान जयंती के दिन यज्ञ और सुन्दरकाण्ड का पथ आवश्य करवाना चाहिए। इस यज्ञ और पाठ के प्रभाव से घर में बरक्क्त आती है। 

2. हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान जी को वस्त्र आवश्य चढ़ाना चाहिए। इससे मन की इच्छा पूरी होती है।

3. हनुमान जयंती पर मंदिर जरूर जाए। हनुमान जी को बूंदी के लड्डू चढ़ाए और सरसो तेल का दिया जलाकर पाठ करें। मंदिर जाना लाभदायक होता है क्यु कि मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के साथ मूर्ति की स्थापना होती है। 

4. हनुमान जी को पान का पत्ता और लौंग जरूर चढ़ाए। इससे बिगड़े हुए काम को बनाने में सफलता प्रदान करती है। 

5. लाल गुलाब का फूल और माला हनुमान जी को अर्पित करें। इससे हनुमान जी प्रसन्न होकर मन की इच्छा प्रदान करते है। 

6. अगर आप धन संबंधित कारणों से परेशान है तो हनुमान जयंती के दिन 11 पीपल के पत्ते में श्री राम लिखकर हनुमान जी के चरणों में चढ़ाए। इससे आपकी समस्याओ का अंत होगा।  

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...