Sep, 22, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

मेहुल चौकसी की नागरिकता होगी रद्द

Sharing is caring!

National Desk : भारत सरकार लगातार देश को लूट कर भागने वालों के खिलाफ काम कर रही है। जिसमे अब उसे सफलत मिलती नजर आ रही है।

भारत सरकार का पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी के प्रत्‍यर्पण को लेकर दबाव काम आया है। जिसके बाद एंटीगुआ सरकार ने मेहुल चोकसी की नागरिकता रद करने की बात कही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा कि व्यवसायी की नागरिकता रद की जाएगी और उसे भारत को वापस किया जाएगा। हम अपराधियों को संरक्षण नहीं दे सकते हैं। 

हालाकि अभी तक इसका आधिकारिक रूप से कोई ऐलान नहीं हुआ है क्योंकि इस बात को लेकर जब विदेश मंत्री से सवाल किया गया तो विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इस मामले में उनके पास कोई जानकारी नहीं है। मैं इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देना चाहता हूं। 

एंटीगुआ की वेबसाइट एंटीगुआ न्यूज रूम ने लिखा है कि बीते शनिवार को प्रधानमंत्री ब्राउन ने एक रेडियो कार्यक्रम में कहा कि जब चोकसी को नागरिकता दी गई थी तब भारतीय अधिकारियों ने कहा था कि उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। उस समय अधिकारियों ने यह नहीं बताया गया था कि वह आर्थिक अपराध में वांछित है। 

प्रधानमंत्री ब्राउन ने कहा कि अब मेहुल चोकसी की नागरिकता रद की जाएगी और उसे भारत को वापस कर दिया जाएगा। मैं आगे नहीं जाना चाहता इसकी उचित प्रक्रिया है। चोकसी का मामला न्‍यायालय के समक्ष है। चोकसी को अदालत में जाने और अपना बचाव करने का अधिकार है। मैं आश्वस्त कर सकता हूं कि जब वह अपने सभी कानूनी विकल्पों खो देगा, तब उसे प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा। वहीं भारत की ओर से मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर कर्रेवाई मार्च से ही शुरू हो चुकी है।

बता दें कि पंजाब नैशनल बैंक को लगभग 14 हजार करोड़ रुपये की चपत लगाकर विदेश भागने वाले हीरा कारोबारी को भारत लाए जाने के संबंध में बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने भी सोमवार को बड़ा फैसला देते हुए उसके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में अदालत को जानकारी देने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम का गठन किया। अदालत ने यह रिपोर्ट इसलिए मांगी है ताकि यह पता लगाया जा सके कि चोकसी हवाई यात्रा के लिए फिट है या नहीं। यह टीम नौ जुलाई को अपनी रिपोर्ट अदालत में दाखिल करेगी।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...