Feb, 24, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

जलियांवाला बाग़ कांड को 100 साल पूरे, सभी ने दी श्रद्धांजलि

Sharing is caring!

National Desk : जलिया वाला बाग हत्या कांड को आज 100 साल पूरे हो गए  दौरान सभी लोगो ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सैकड़ों शहीदों को शनिवार सुबह अमृतसर के जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल में श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित कई और लोग मौजूद थे, राहुल गांधी ने स्मारक की विजिटर बुक में लिखा कि आजादी की कीमत को कभी नहीं भूलना चाहिए। हम भारत के लोगों को सलाम करते हैं, जिन्होंने आजादी के लिए अपना सब कुछ कुर्बान किया है। जय हिंद। 

राहुल शुक्रवार देर रात यहां पहुंच गए थे। यहां पहुंचने के बाद, राहुल ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के साथ स्वर्ण मंदिर परिसर का दौरा किया था, जहां उन्होंने मत्था टेका।

आपको बता दें कि 13 अप्रैल, 1919 को ब्रिटिश सेना द्वारा नरसंहार किया गया था, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

13 अप्रैल यानी कि आज नरसंहार की 100वीं वर्षगांठ है, जिसमें ब्रिगेडियर जनरल रेजिनाल्ड डायर के कहने पर ब्रिटिश सेना ने महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों निहत्थे, निदोर्ष भारतीयों पर गोलियां चलाईं थी। जो ब्रिटिश सरकार के दमनकारी रौलट अधिनियम के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे थे।

वहीं शुक्रवार शाम जलियांवाला बाग हत्याकांड की 100वीं बरसी की पूर्व संध्या पर छात्रों, स्थानीय निवासियों और बाहर  आए लोगों सहित सैकड़ों लोगों ने अमृतसर में कैंडललाइट मार्च निकाला और शहीद हुए लोगो को श्रद्धांजलि अर्पित की। आज से 100 साल पहले हुए इस विनाशकारी घटना पर ब्रिटिश सरकार सिर्फ खेद जताया है।

वहीं उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू शनिवार दोपहर को जलियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे होने के मौके पर मुख्य समारोह के लिए यहां पहुंचेंगे। 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...