Feb, 17, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने दी बड़ी राहत

Sharing is caring!

Business Desk : बढ़ती गतिविधियों के साथ अब भारत की रेल व्यवस्था में भी काफी सुधार हो रहा है। जैसे की 16 दिसंबर 2016 से जो हमसफ़र एक्सप्रेस गोरखपुर उत्तरप्रदेश से आनंदविहार दिल्ली के लिए शुरू की गयी उसे यात्रियों की सभी माँगो को मद्देनजर रखते हुए मॉडर्न और नयी तकनीकी सुविधाओं के साथ भारतीय रेलवे ने पटरी पर उतारी है।

जिसमे फर्स्ट क्लास पैन्ट्री कार्ट (भोजनालय ) के साथ उच्त्तम दर्जे की साफ सफाई और बच्चो के लिए उपयुक्त सुगन्धित शौचालय की व्यवस्था की गई है। यात्रियों की सुख सुविधा को ध्यान में रखते हुए बढ़ती हुई रेल व्यवस्था अपने यात्रियों की सभी जरूरतों को पूर्ण करने में दे रही है सहयोग, रेलवे की साफ सफाई जिसका पहला उदाहरण है।

आरक्षित टिकट की बढ़ती माँगो को देख कर भारतीय रेलवे ने जारी किये है कुछ महत्वपूर्ण नियम जिनमे से एक नियम यात्रियों को मिल रही साफ सफाई और रेल्वे में उपलब्ध भोजन को लेकर है, तथा दिनांक 1 अप्रैल से जारी किया गया है राहतपूर्ण नियम जिसके अनुसार अब जुड़ी हुयी ट्रैन के छूठ जाने पर आपको मिलेगा टिकट का पूरा पैसा वापस।

उदाहरण: अगर समय का सदुपयोग करने के लिए आप एक ही साथ करना चाह रहे है, दो स्थानों का सफर और किसी कारणवश एक ट्रैन के देर होने से आपकी दूसरी ट्रैन छूट जाती है। तो भारतीय रेल्वे आपको देगी उस छूटे ट्रैन की टिकट के पैसे वापस, यह पैसा सात दिनों के भीतर सीधे आपके बैंक अकाउंट में आजायेंगे। भारतीय रेलवे की तरफ से जारी इस नियम की वजह से अब यात्रियों को ट्रैन छूट जाने पर चिंता करने की जरुरत नहीं होगी। उम्मीद है भारतीय रेलवे के तरफ से जारी इस नियम से बहोत से लोगों का फायदा हो सकेगा।  

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...