Feb, 17, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

इस रुट की ट्रैनों में, अब नहीं लगेगा अतिरिक्त किराया…

Sharing is caring!

Business Desk : भारतीय रेलगाड़ी से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेल ने दी बड़ी राहत। आय दिन हम भारतीय रेल्वे में बढ़ती सुविधाओं के बारे में आपको अवगत कराते रहते हैं।

परंतु इस बार कुछ ऐसा हुआ है, जिससे मध्यमवर्गीय तथा निम्न वर्गीय परिवारों को भी रेल से सफर करने पर अधिक पैसे देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। भारतीय रेल के नए नियम अनुसार दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाली सभी ट्रेनों के किरायों में कटौती की गई है, अब आप बिना किसी संकोच यात्रा कर सकते हैं।

बच्चों के स्कूल की गर्मियों की छुट्टियों के पश्चात माता-पिता अपने बच्चों को लेकर गांव में अपने परिजनों से मिलने जाते हैं, सीजन में टिकट न मिलने के कारण अधिक किराया देने पर मजबूर भी होते हैं। परंतु अब अगर आप दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए यात्रा करेंगे तो कुछ ट्रेनों में आपको बिना किसी फ्लेक्सी फेयर अर्थात बिना अतरिक्त किराया के रेल की सेवा उठाने का अवसर प्राप्त होगा।

प्रसिद्ध अखबार दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेल ने चंडीगढ़ शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस जैसी कई अन्य रेलगाड़ियों के किराए में कटौती की है। गाड़ी संख्या ‘12045 चंडीगढ़ शताब्दी एक्सप्रेस’ में अब आपको फ्लेक्सी फेयर अर्थात अतिरिक्त किराया देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

भारतीय रेल सरकार की इस प्रकार की घोषणा सामान्य तथा मध्यमवर्गीय लोगों के लिए काफी सहायक सिद्ध हो सकती है। दरअसल, अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही भारतीय रेल्वे अन्य सभी ट्रेनों से अतिरिक्त किराया यानी की फ्लेक्सी फेयर की शुल्क को कम कर देगी।

समाज में बढ़ती जनसंख्या और भागदौड़ को देख कर रेल का यह बड़ा योगदान लोगों को अपने परिजनों से मिलने तथा यात्रा करने में काफी मदद करेगा।

अगर आपको अपने परिजनों से मिलने अपने गांव जाना हैं, और आपने अभी तक अपना आरक्षण टिकट नहीं करवाया है, तो जल्द ही करवाएं, क्योंकि अब दिल्ली से चंडीगढ़ तक सफर करने वाले लोगों को लगभग सभी ट्रेनों में बिना फ्लेक्सी फेयर अर्थात बिना अतरिक्त किराया टिकट उपलब्ध हो जायेगा।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...