Feb, 17, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

जानिए किस राज्य की जनता ने किया “लोकसभा चुनाव 2019” का बहिष्कार…

Sharing is caring!

National Desk : लोकसभा चुनाव 2019 की चुनाव प्रक्रिया शुरु हो चुकी है, सभी देशवाशी अपने-अपने राज्य से इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। समाज को विकसित करने और एक सर्वोच्च न्यायपूर्ण सरकार व्यवस्था का चयन करने में अपना भरपूर योगदान दे रहे है।

चुनाव के पहले चरण की शुरुवात 11 अप्रैल 2019 को देश के कई क्षेत्रों में सफलता पूर्वक सम्पूर्ण हुआ लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में चुनाव का दूसरा चरण मतदाताओं की अपेक्षा अनुसार संतोशजनक नहीं रहा।

श्रीनगर से लोकसभा चुनाव 2019 के बहिष्कार के संकेत मिल रहे हैं। श्रीनगर संसदीय सीट पर गुरुवार को हुए चुनाव में करीब 90 मतदान केंद्रों पर किसी भी वोटर ने वोट नहीं डाला, 90 में से अधिकांश बूथ श्रीनगर के मुख्य इलाके में स्थित है।

श्रीनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत 8 विधानसभा सीटें आती है, सूत्रों ने बताया है कि जिन मतदान केंद्रों पर किसी ने वोट नहीं डाला है, वह ईदगाह, खनयार, बटमालू और हब्बा कदल इलाकों में है।

बड़गांव के 13 मतदान क्षेत्रों पर कोई भी वोट डालने नही आया। श्रीनगर से बहिष्कार के जो संकेत मिल रहे हैं वह अधिकांश रुप से बड़गांव के इलाके चडूरा में 5 विधानसभा क्षेत्रों में से सबसे कम 9.2 फ़ीसदी मतदान हुआ है।

जबकि चरार ए शरीफ में सबसे अधिक 31:1 फीसदी मतदान हुआ है। श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में 12,95,304 पंजीकृत वोटर और 1,716 मतदान केंद्र हैं। नेशनल कांफ्रेंस के संरक्षक फारुक अब्दुल्ला श्रीनगर लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार हैं।

वह पिछले चुनाव में भी इस सीट से जीते थे। पीडीपी ने इस सीट पर आगा सैयद मोहशिन, भाजपा ने खालिद जहांगीर और पीपुल्स कांफ्रेंस ने इरफान अंसारी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के समर्थक कांग्रेस ने इस सीट पर अपना कोई उमीदवार नहीं उतारा है। श्रीनगर में लोकसभा चुनाव 2019 का इस तरह से बहिस्कार करने का कारण कहीं सरकार द्वारा 307 के नियम को खत्म करना तो नहीं।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...