Oct, 16, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

गर्मियों में कैसे करें अपने त्वचा की रक्षा, यहाँ मिलेगा आपके बेस्ट टिप

Sharing is caring!

Lifestyle Desk : गर्मियों के मौसम आते ही सबसे पहले सबका ध्यान अपने चेहरे और शरीर के स्किन पर जाता है। गर्मियों की वजह से त्वचा में खुजली और धूल-धुप के कारण लोगो के चेहरे पर खुजली और डलनेस आ जाती है। चेहरे पर दाग धब्बे और कील मुहासे आने शुरू हो जाते है जिससे हर कोई परेशान हो जाता है। इस परेशनी को दूर करने के लिए हम आपके लिए कुछ बेस्ट टिप लेकर आए है।

कुछ विशेष उपाय :
-पुरे दिन में सात से आठ ग्लास पानी पिए।
-हानिकारक युवी लाइट से बचने के लिए संग्लासेस का प्रयोग करें।
-सनस्क्रीम का इस्तेमाल दिन में तीन से चार बार जरूर करें।

-ढीले कपड़े का इस्तेमाल करे और पूरा शरीर ढककर रखे, ताकि आपके शरीर से पसीना बाहर निकल सके पसीना कपड़े के कारण सुख न जाए। इससे आपके चेहरे पर कील-मुहासे न आए।

गर्मियों में अपने चेहरे को निखारने के लिए करे ये खास उपाय :-

-गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए त्वचा पर टमाटर के रस के बने आइस क्यूब का मसाज लाभकारी होता है इससे धूप में झुलसी त्वचा को आराम मिलता है और त्वचा की चमक भी बनी रहती है।

-ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा में रोम छिद्र खुले नहीं होते, उस पर मेकअप आराम से किया जा सकता है, मगर उसे बीमारियों और संक्रमण से बचाना भी जरूरी हो जाता है। इसलिए गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए इसके लिए आप सुबह उठते ही चेहरे को अच्छी तरह धोएं, फिर संतरे के छिलकों के पाउडर में थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पांच-सात मिनट बाद हल्के हाथ से मालिश करें और अंत में ठंडे पानी से मुंह को धोएं।

-ड्राई स्किन में मृत कोशिकाओं की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, मृत कोशिकाएं निकलने से आपकी त्वचा साफ़ सुथरी हो जाती है, इसलिए सूखी त्वचा के लिए फेस स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए |
-गर्मियों में ड्राई स्किन की देखभाल के लिए दो केले छीलकर इसको अच्छी तरह पीस ले फिर इस पेस्ट को चेहरे में लगाये |

-रात को सोने से पहले हाथ-पांव और मुंह अच्छी तरह धोएं, ताकि दिन-भर की गंदगी साफ हो जाए। इसके बाद त्वचा पर तेल रहित मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।
-याद रखें की पाउडर के उपयोग से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है इसलिए शुष्क त्वचा में पाउडर का प्रयोग न करे |
-चेहरे और आंखों को धूप से बचाकर रखें। गर्मियों में शरीर के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...