Oct, 16, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

गुजरात में उपचुनाव जारी, बीजेपी की जीत पक्की ?

Sharing is caring!

गुजरात में शुक्रवार को 2 सीटों पर उपचुनाव जारी है गृहमंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा में मिली जीत के बाद खाली हुई, गुजरात कोटे की राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। दोनो सीटों के लिए कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुकाबला है।

गुजरात विधानसभा के अंकगणित को देखते हुए सत्तारूढ़ भाजपा के दोनों प्रत्याशियों वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रदेश ओबीसी मोर्चा के नेता जुगलजी ठाकोर की जीत पक्की मानी जा रही है। 182 सदस्यीय विधानसभा में चार सीटे लोकसभा चुनाव जीतने वाले चार भाजपा विधायकों के इस्तीफे के कारण रिक्त हैं, जबकि तीन अन्य विधायक भाजपा के पबुभा माणेक (द्वारका सीट), कांग्रेस के भगवान बारड़ (तलाला) और निर्दलीय भूपेंद्र खांट अलग अलग कारणों से अयोग्य घोषित हैं। इस तरह कुल 175 विधायक ही मतदान कर सकेंगे। 

गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को गांधीनगर स्थित विधानसभा भवन में शुरू हो गया। सबसे पहले मतदान करने वालों में राज्य के मंत्री सौरभ पटेल, प्रदीपसिंह जडेजा और भाजपा विधायक अरुणसिंह राणा शामिल रहे।

भाजपा ने जहां विदेश मंत्री एस. जयशंकर और ओबीसी नेता जुगलजी ठाकोर को मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस ने चंद्रिका चूड़ासमा और गौरव पांडा को उम्मीदवार बनाया है। दो सीटों पर सुबह नौ बजे मतदान शुरू हुआ और यह शाम चार बजे तक चलेगा। मतों की गिनती शाम पांच बजे की जाएगी। दोनों सीटों के लिए अलग-अलग मतदान होने के कारण एक प्रत्याशी को जीतने के लिए सामान्य तौर पर 50 प्रतिशत मतों की जरूरत होगी। वर्तमान स्थिति में प्रत्येक प्रत्याशी को जीतने के लिए 88 मतों की जरूरत होगी।

कांग्रेस अपने 71 विधायकों में से 65 को दो दिन पहले बनासकांठा स्थित रिसॉर्ट में ले गयी थी। पार्टी के एक नेता ने कहा कि ये विधायक सुबह 10.30 बजे मतदान के लिए यहां पहुंचेंगे। इस साल मई में क्रमशः गांधीनगर और अमेठी निर्वाचन क्षेत्रों से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद केंद्रीय मंत्रियों अमित शाह और स्मृति ईरानी के इस्तीफा देने के कारण गुजरात से राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराए जाने की जरूरत पड़ी है।

182 सदस्यीय विधानसभा में अपनी संख्या बल के कारण भाजपा दोनों सीटों पर जीतने में सक्षम है। चुनाव आयोग की अधिसूचना के अनुसार यहां अलग-अलग मतदान हो रहा है। कुल 182 विधायकों में से इस बार 175 अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य हैं। भाजपा के पास 100 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 71 विधायक हैं। जिससे यहां बीजेपी को दोनों सीटों पर जीत मिलेगी। 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...