Feb, 17, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

पहले चरण का मतदान, जानिए किस की किस्मत बंद हुई EVM में

Sharing is caring!

Nation Desk : आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है. 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हो रहा है जबकि इस बार कुल 7 चरणों में मतदान होना है. आज डाले जा रहे पहले चरण के मतदान में कुल 20 राज्यों के 91 सीटों पर मतदान किए जाएंगे। पहले चरण के 91 सीटों के मतदान में कुल 1279 प्रत्याशीयों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जायेगी. इनमें से 559 निर्दलीय भी शामिल हैं, जबकि इस बार 89 महिला उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रही है।

इस बार का लोकसभा चुनाव कुछ अहम माना जा रहा है क्योंकि हर बार के चुनाव की तुलना में इस बार लड़ाई बीजेपी बनाम महागठबंधन की है. शायद ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई एकेली पार्टी बाकी ज्यादातर पार्टीयों के साथ अकेले भीड़ रही है.

पहले चरण के अंतरगत बिहार में भी मतदान जारी है यहां पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है. माझी अपनी खुद की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके साथ ही वह राज्‍य के पहले दलित सीएम भी रह चुके हैं। मांझी पहली बार 1980 में विधायक बने थे. वहीं जिन नेताओँ की किस्मत आज ईवीएम में कैद होगी उनमें केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, हंसराज अहिर,नितिन गडकरी, किरण रिजीजू, रेणुका चौधरी, असदुद्दीन ओवैसी का नाम शामिल हैं.

पहले चरण में अजीत सिहं का मुकाबला यूपी में मुजफ्फरनगर सीट पर BJP के संजीव बालियान से होने वाला है, जबकि जयंत चौधरी बागपत सीट पर केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान बिहार के जमुई सीट से इस बार चुनाव में उतरे है. वहीं इस बार चुनाव प्रचार भी बाकी हुए लोकसभा चुनाव की अपेक्षा ज्दारा देखने को मिला है और इस बार प्रचार के माध्यम से लोगों से वोट देने की भी अपील की गयी है. अभी तक शांतिपूर्ण मतदान की खबर है.  

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...