Aug, 21, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

लू से परेशान जनता, जाने कैसे बचे ?

Sharing is caring!

Lifestyle Desk : वर्तमान में देश के आधे से ज्यादा राज्य प्रचंड गर्मी और लू से परेशान हैं। गर्मी और लू सेलोगों का बुरा हाल है इस गर्मी कोई बाहर निकलना नहीं चाहता है डाक्टर भी धूप से बचने की सलाह देते है। वहीं अभी फिलहाल जून तक राहत मिलने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है।

विदर्भ के चंद्रपुर में 48 डिग्री तक तापमान बुधवार को दर्ज किया गया। यह भारत में इस साल का सर्वाधिक तापमान था। इसके साथ ही लगभग आधे भारत में लू और गर्मी को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। आनेवाले दिनों में भी विदर्भ, पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लू और गर्म हवाओं को लेकर चेतावनी जारी की गई है। लोगों ने जरुरत से ज्यादा बाहर निकलने को मना किया गया है।

बुधवार को 36 मौसम विभाग सबडिविजन में से 16 ने गर्म हवाओं को लेकर चेतावनी जारी की। इनमें से 15 क्षेत्रों ने आज के लिए भी यह चेतावनी जारी रखी है। इस वक्त चल रही लू और गर्म हवाएं इस साल की गर्मी के मौसम में सबसे प्रचंड तरीके से चल रही हैं। गर्म हवाओं का यह प्रभाव 2 जून तक ज्यादातर क्षेत्रों में बना रहेगा।

भारत में इस साल अब तक गर्म हवाओं और लू से सबसे अधिक प्रभावित विदर्भ क्षेत्र के रहने की आशंका है। विदर्भ के चंद्रपुर में इस इस साल अब तक का सर्वाधित तापमान रेकॉर्ड किया गया। चंद्रपुर में बुधवार को तापमान 48 डिग्री तक दर्ज किया गया।

पुणे मौसम विभाग के अनुपम कश्यरी ने बताया कि इस वक्त चल रही गर्म हवाएं इस गर्मी के मौसम में प्रभाव में सबसे ताकतवर हैं। पिछले साल देश में गर्म हवाओं का सबसे प्रभावी असर अप्रैल के आखिरी में नजर आया था। अपने प्रभाव और रफ्तार के लिहाज से अभी चल रही गर्म हवाएं पिछले साल अप्रैल की ही तरह हैं।

क्या है लू ?

अधिक गर्म और शुष्क हवाओं को लू कहा जाता है।

लू मार्च से जून के बीच चलती है लेकिन इसका असर जुलाई में भी देखने को मिलता है।

लू लगने के लक्षण

1. तेज बुखार जिसमें तापमान 104 डिग्री से ज्याद हो जाता है।

2. थकान

3. कमजोरी

4. चक्कर आना

5. सिर दर्द

6. उल्टी

7. अधिक पसीना

8. जलन के साथ पेशाब होना

अगर आप को ऐसा लगता है कि आप को लू लगी है तो अधिक से अधिक पानी पीएं और अगर जरुरत को तो तुरंत डाक्टर को मिले। क्योंकि अगर इसका सही से इलाज नहीं हुआ तो मरीज को कोमा में भी जाना पड़ सकता है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...