Sep, 22, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

रिसर्च द्वारा हुआ खुलासा : पुरुषों की दाढ़ी में कुत्तों के बाल से ज्यादा बैक्टेरिया….

Sharing is caring!

Lifestyle Desk : बढ़ते समाज में दिन-प्रतिदिन फ़ैसन के नए-नए तरीके नजर आ रहे हैं। नए-नए फैसन आजमाने में पुरुषों और महिलाओं दोनों की काफी रुचि होती हैं।

आजकल दाढ़ी बढ़ाना समाज में ट्रेंड सा हो गया, परंतु क्या आपको यह पता है कि आपका यह दाढ़ी बढ़ाना ना सिर्फ आपके लिए अपितु आपके परिजनों के लिए भी जानलेवा सिद्ध हो सकता है। एक रिसर्च के द्वार पता लगा है कि पुरुषों की दाढ़ी में कुत्तों के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया होता है।

यह बैक्टेरिया लोगों को काफी तेजी से संक्रमित करता हैं। “क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन” के शोधकर्ताओं ने इस सिलसिले में 18 से 76 साल के मर्दों को इस रिसर्च में शामिल किया है। रिसर्च में तकरीबन 18 पुरुषों की दाढ़ी के बालों का सैंपल लिया गया और 30 कुत्तों के बालों का भी सैंपल लिया गया।

जांच के पश्चात आयी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि, पुरुषों की दाढ़ी में बैक्टेरिया का स्तर कुत्तों के बालों में बैक्टीरिया के मुकाबले ज्यादा होता है। दाढ़ी में पाये जानेवाले यह बैक्टीरिया काफी पावरफुल और तेजी से फैलने वाले होते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार कई बार साफ सफाई के बावजूद भी दाढ़ी में कई तरह के खतरनाक बैक्टीरिया रह जाते हैं, जो की पास आने से फैलते हैं और इनको टच करने से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ता है।

बर्मिंघम टेक्नोलॉजी सेंटर के स्पेशलिस्ट कैरल वाकर ने इस पर अपनी राय व्यक्त की है कि, व्यक्ति के चेहरे पर दाढ़ी को अच्छी तरह से साफ़ करने के बावजूद भी कई बैक्टीरिया शेष रह ही जाते है। इनमें मौजूद कीटाणु सीधे त्वचा के कांटेक्ट में होते हैं।

इस सिलसिले में “रिसर्चर जॉन कटलर” ने जानकारी देते हुए कहा कि, जो पुरुष दाढ़ी रखना पसंद करते हैं, उन्हें इस बात का अंदाज़ा भी नहीं कि कई सारे बैक्टीरिया उनके दाढ़ी के बालों में छुपे रहते हैं।

क्लीनशेव रखने वाले पुरुषों की अपेक्षा दाढ़ी रखने वाले पुरुष ज्यादा बीमारियों के शिकार होते हैं, और शरीर को स्वस्थ रखने में भी उन्हें कई परेशानीयों का सामना करन पड़ता है।

मनुष्य की सुंदरता उसके अंतरमन से होती है ना की बड़ी-बड़ी दाढ़ियों से।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...