Sep, 22, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

हल्दी के ये फायदे आपको जरूर जानना चाहिए..

Sharing is caring!

जी हां माना की घरेलु उपचार को मान्यता कम दी जाने लगी है पर क्या आपको पता है हमारे आस पास ही बहुत फायदेमंद चीजे होती है जिन्हे हम अनदेखा करते है और फिजूल खर्च भी करते है। आज हम आपको अवगत कराने जा रहे है एक ऐसे चीज से जो हमारे लिए बहोत फायदेमंद होता है। जी ये आपको हर घर की हर रसोई में मिल जाएगा और वो है हल्दी। हल्दी के इतने फायदे है की आप सोच भी नहीं सकते है। हल्दी हमारे शरीर के अंदरूनी और बाहरी दोनों भागो के लिए लाभदायक है। हल्दी इतनी गुणकारी है की ये आपको बहोत से खतरे से बचाती है. ये तो हम सभी जानते है की हल्दी को एक आयुर्वेदिक दवाई की मान्यता दी गई है, और शादी विवाह में इसे शुभ भी माना जाता है। 

 हल्दी हमारे स्वास्थ्य के साथ- साथ सौन्दर्य के लिए भी मायने रखता है।  जाने हल्दी के गुण — हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण  भी होता है , जो हमारे शरीर में कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओ की प्रतिरोधक छमता को कमजोर करता है।  हल्दी में प्रोटीन,फाइबर,विटामिन सी , विटामिन के, पोटाशियम , कैल्शियम , कॉपर , आइरन , मैग्नीशियम और जिंक होता है।   हल्दी में कैलोरी की मात्रा 24, फैट की मात्रा 1%, सोडियम की मात्रा  3 mg , कार्बोहाइड्रेड की मात्रा 1%, फाइबर की मात्रा 6%, विटामिन सी की मात्रा 3%, कैल्शियम की मात्रा 1% , और आयरन की मात्रा 16% होती है।

  गठिया की बीमारी में भी हल्दी काफी फायदेमंद है, हल्दी हमारे शरीर से फ्री रेडिल्स को बहार करती है, जिससे दर्द में आराम मिलता है।  हल्दी में कॉलस्ट्रॉल कम होता है , जिससे कॉलस्ट्रॉल वालो को परेशानियों का सामना करने में मदद मिलती  है।  हल्दी में प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होता है, जिससे सर्दी ,जुकाम, खांसी और फ्लू जैसे बीमारियों से हमे राहत मिलती है। हल्दी शरीर में ग्लूकोसे की मात्रा को कंट्रोल करता है, जो की मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभदायक होता है।  अगर कही कट जाता है तो हल्दी लगा देने पर खून बंद हो जाता है और घाव भी जल्दी भर जाता है, साथ ही इंफैक्शन का भी डर नहीं होता है। हल्दी लिवर के लिए भी लाभदायक होता है। गालब्लाडर वाले हल्दी का सेवन न करे। हल्दी को बेसन और दूध के साथ मिलाकर चेहरे और शरीर पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है।  जब हम ज्यादा देर धुप में रहते है तो हमारी स्किन डल हो जाती है, ऐसे में हमे हल्दी को दूध में मिलाकर लगाना चाहिए इससे बहोत फायदा होता है। हल्दी और सरसोतेल को मिलाकर आप दातो के दर्द पर भी लगा सकते है, इससे दर्द से आराम मिलता है। अब बताइए है न जानने लायक बात। ….     

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...