Sep, 22, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

भारत और अमेरिका की संधि में बनेगा ड्रोन

Sharing is caring!

Internarional Desk : भारत और अमेरिका के बिच इन दिनों काफी अच्छे सम्बन्ध है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के एक उच्च अधिकारी ने भारत और अमेरिका के बिच हो रहे रक्षा संबंधो को लेकर बड़ा बयान दिया है। 

अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि रक्षा सहयोग के लिए विमान रख – रखाव के साथ मानव रहित हवाई यान (ड्रोन) और हल्के हथियार प्रौधोगिकी की परियोजना के लिए सह विकास परियोजना बनाई गई है।  

अमेरिका की एक बैठक में भारतीय रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव अजय कुमार ने भी हिस्सा लिया। अमेरिका और भारत के रक्षा मंत्री का बयान वाशिंगटन में हो रहे नवीनतम दौरे की रक्षा प्रोधोगिकी और व्यापार पहल की बातचीत के दौरान आया है। इस बैठक का खास मकसद बिजनेस को साथ मिलकर करना और अगली पीढ़ी के लिए तकनीक को विकसित करने को लेकर था।  

यूएसडी ने पेंटागन में शुक्रवार को मिडिया से बात चित में बताया कि हम लोग जिस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है वो ‘ड्रोन’ का है। अमेरिका में होने वाली बैठक में अजय कुमार के साथ बैठक की सह – अध्यक्षता कर रहे लार्ड ने कहा कि हमरे टीम के पास विशेष छमता है, हमारे टीम के लोग अपने कार्य के प्रति श्रेष्ठ है। इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी खास व्यक्ति को दी गई है। लार्ड ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को हम एक कुशल लाभकारी देखते है, जो कि अनेक कामों में इस्तेमाल कर सकते है, खास कर के युद्ध के समय इसका अच्छा इस्तेमाल कर सकते है।  

आपको बता दे कि इसका प्रयोग सहायता के लिए भी किया जा सकता है, जेसे किसी सुरंग में भेज सकते है, मानव रहित कामो को करने के लिए, सिमा पर सुरक्षा बालो की सहायता के लिए. यह डील मुखरूप से अमेरिकी वायु सेना अनुसंधान और भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के बिच होना है। आपको बता दे कि दोनों देश अप्रैल में दस्तावेज पर दस्तखत करेंगे। 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...