Sep, 22, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

बालों को झरने से कैसे रोकें ? जानिए कुछ घरेलु उपाय…

Sharing is caring!

आज कल बालो की झरने की समस्या अत्यधिक सामने आ रही है, और इसका सबसे बड़ा कारण है हमारे द्वारा जीवन यापन करने के तरीके।  जैसे जीने के लिए खान-पान की जरुरत परती है ठीक उसी तरह हमारे बालो को भी पोषण की आवश्यकता परती है।  हमारे बालो के झरने के कारण बहोत सारे है, जैसे – हमारे स्वास्थ्य का ठीक न रहना, ज्यादा स्ट्रेस लेना, धुप – धूल में रहना या फिर गर्भावस्था के दौरान।  हमारे स्वास्थ्य का असर भी पूरी तरह से हमरे बालो पर पड़ता है। हमारा स्वास्थ्य तब ख़राब होता है या कह सकते है कि इस वजह से ख़राब होता है जब हम शारीरिक रूप से कमजोर होते है। जब हमारे शरीर में किसी प्रकार की बिटमिन्स की क्षमता की कमी हो जाती है, तो जाहिर सी बात है जब हम कमजोर होंगे तो हमारे शरीर की क्षमताए भी कमजोर होंगी। इसलिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान पहले दे, अपने खान-पान से लेकर व्यायायम से, सोने तक की आदतों पे केयर करे। 

आज कल हम सब की जिंदगी चिंताओं से कुछ जायदा ही घिरी होती है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक को सिर्फ मानसिक परेशानी है, मतलब चिंता बहोत ज्यादा होती है। किसी को पढाई की तो किसी को बिजनेस, किसी को फैमली इत्यादि अलग-अलग तरह की हर किसी को चिंता होती है जिससे हमारे मस्तिष्क पे काफी जोर पड़ता है और हमारे बल झरने लगते है या कहिए की उड़ने लगते है।  धुप में ज्यादा रहना भी हमारे बालो के लिए हानिकारक है इसलिए धुप में बालो को ढक कर ही निकले। महिलाओ को उदरसंबन्धित कई परेशानिया होती रहती है या फिर गर्भावस्था के बाद महिलाए कमजोर हो जाती है जिस वजह से भी बल झरना शुरू हो जाता है। कई लोगो का ये कहना है की बालो में तेल लगाकर धोने से नहीं टूटते तो ये गलत है, लेकिन ऐसा करने से बालो में चमक आ जाता है। हमे कोशिश यही करनी चाहिए की हर्बल सेम्पू इस्तेमाल करे सप्ताह में दो दिन वालो में जर से तेल जरूर लगाए और सप्ताह में 3-4 बार सेम्पु करे। सेम्पू करने के बाद कंडीसर भी लगाए।

बालो को झरने से रोकने के कुछ घरेलु उपाय :- 

1 . निम् की 10-12 पतियों को एक पानी से भरे पतीले में रखकर उस पानी को आधा होने तक उबाले। फिर ठंढा होने के बाद पानी से अपने बालो को धोए फिर बाद में सम्पू करे।  ये उपाय सप्ताह में दो बार करे। 

 2 . 4 से 5 आंवला को नारियल तेल में गर्म करे और तेल के कला होने तक उबाले , फिर उसे ठंढा कर बालो के जड़ का मसाज करे।  30 मिंट बाद सम्पू कर ले।  

3 . एक कप हिना पाउडर में आधा कप दही मिलाकर पेस्ट बना कर बालो की जड़ में लगाए। सूखने के बाद बाल धो ले। महीने में 1 बार करे। 

4 . एक आलू को छीलकर उसका जूस निकल के , शहद और पानी मिलाकर बालो पे लगाए।  30 मिंट बाद बाल धो ले।  ये उपाय सप्ताह में 1 बार करे।  

5 . शिकाकाई, आँवला , रीठा, निम् और तुलसी पाउडर को मेहँदी के साथ मिलाकर रात भर पानी में डालकर फूलने के लिए छोर दे। सुबह बालो पे लगाए और सूखने के बाद धो ले।  यव आप सप्ताह में 1 बार के सकते है या महीने में 2 बार।  इस्तेमाल करे, फिर बाद में अपना रिजल्ट जरूर शेयर करे।  

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...