Oct, 16, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

जानिए नींद कितनी जरुरी है हमारे लिए, कितना देर सोना हमारे सेहत के लिए है लाभदायक..

Sharing is caring!

हमने कई बार अपने आसपास के लोगो को कहते सुना की हमे 8 से 9 घंटे तक सोना चाहिए। कोई कहते है 5 से 6 घंटे। कोई कहते है नवजात शिशु को 20 से 22 घंटा सोना चाहिए। आखिर सोना कितने देर चाहिए और क्यों ? हमारे लिए नींद उतना ही जरुरी है जितना कि हमारे जीने के लिए हमारा साँस लेना। जब हम पुरे दिन काम कर के थक जाते है, तो हमे थकान महसूस होने का कारण ये होता कि हमारे शरीर के अंदर की सारि इनर्जी ख़त्म हो जाती है. हमारे शरीर की ऊर्जा पुरे दिन में किए गए कामो में ख़त्म हो जाती है, जिस वजह से हमे शाम होते ही थकान महसूस होता है। सोना हमारे लिए चार्जर का काम करता है। मतलब जब सो जाते है तब हमारे शरीर में जो ऊर्जा ख़त्म हुई थी उसे हमारा शरीर वापस जमा करता है, जिसके कारण जब हम सो कर उठते है तब हमारा थकान ख़त्म हो चूका होता है।

अब ये तो हो गई कि नींद हमारे लिए क्यों जरुरी है। अब बात करते है हमे कितने देर तक नींद की जरुरत है हमे प्रतिदिन कितने देर सोना चाहिए। डॉ. के सलाह अनुसार हर मनुष्य को सोने की जरुरत उसके उम्र पे निर्धारित की गई है। नवजात शिशु जो 0 से 3 महीने के बिच के है, उनके लिए 14 – 17 घंटे सोना उनकी सेहत के लिए अच्छा होता है। 4-11 महीने के बच्चो के लिए 12 -15 घंटे की नींद जरुरी है पर 10 से कम और 18 घंटे से जायदा सोना हानिकारक हो सकता है। 1-2 साल के बच्चो को 9-16 घंटे सोना चाहिए। 3-5 साल के बच्चो को 10-13 घंटे सोना आवश्य्क है। कम से कम 10 घंटे। 6-13 साल के बच्चो को 7-11 घंटे सोना चाहिए। 14-17 साल के बच्चो को जो किशोर अवस्था में कदम रख रहे होते है, उन्हें 8 -10 घंटा सोना चाहिए। उनके लिए नींद जरुरी होता है चुकी इस उम्र में वो युवा अवस्था के लिए उनके अंदर काफी हार्मोन्स की अवस्था चेंज होते रहती है।  18-25 और 26-64 साल के लोगो को 7-9 घंटे सोना चाहिए। 6 से घंटे से कम और 11घंटे से जायदा सोना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।  65 से ऊपर बाले वृद्धो को 7-8 घंटे सोना चाहिए। 5 घंटे से कम और 9 घंटे से जायदा सोना उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

कुछ लोगो को देर रात तक जगने की आदत होती है, कुछ लोगो का मन्ना है कि ये गलत है। ऐसा नहीं है आपकी नींद जरुरी है पर ये ज़रूरी नहीं की जल्दी सो जाओ।

 देर से सोने के फायदे :-  

1. रात को देर से सोने वाले आदमी की आईक्यू अच्छी होती है। उनका दिमाग काफी तेज होता है।  

2. रात को देर से सोने वाले मनुष्य की वैवाहिक जीवन और शारीरिक रिश्ते भी ठीक होते है। चुकी पूरा दिन काम करने के बाद भी वो अपने साथी को टाइम दे पाते है। एक दूसरे से बाते कर पाते है जिनसे उनकी जिंदगी में झगड़े कम होते है और उनका विवाहिक जीवन सुखमय होता है।  

3. देर रात को सोने वाले व्यक्ति कर्मठ होते है। प्रोफ़ेसर जिम हॉर्न का कहना है कि देर रात तक जगने वाले जायदातर लोग अधिक बहिमुर्खी यानि रचनात्मक प्रकार के होते है। जैसे – कवी, कलाकार और इन्वेंटर।

4. देर रात तक जगने वाले व्यक्ति अपने हर काम को बखूबी करते है, और उन्हें कल पे नहीं छोड़ते है।  

5. ऐसे व्यक्ति को अकेले वक्त बिताने का मौका मिलता है।  ऐसे व्यक्ति को ज्यादा नींद की जरुरत नहीं होती।  ऐसे व्यक्ति के ली 6-7 घंटे की नींद काफी है।  उम्मीद है कि ये जानकारिया आपकी सेहत के लिए लाभदायक और महत्वपूर्ण साबित हो। अगर आपकी कोई राय हो तो निचे कमेंट में जरूर बताइए  

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...