Feb, 24, 2020
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

जानिए जया वच्चन के जन्मदिन पर उनकी कुछ खास बाते

Sharing is caring!

Entertainment Desk : आज जय वच्चन जी का जन्मदिन है और उनके जन्मदिन पर OMH न्यूज़ की तरफ से ढेरो शुभकामनाए। जया वच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर के बंगाली परिवार में हुआ था। जया वच्चन का पूरा नाम जया भादुरी वच्चन है। जया भादुरी ने अपनी पढाई भोपाल से  पूरी की थी। 1966 ई. में जया को NCC का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। जया फिल्म एण्ड टेलीविजन इन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ़  इण्डिया पुणे से एक्टिंग की शिक्षा पूरी की साथ ही गोल्ड मैडल के साथ पास भी हुई। 15 साल की उम्र में जया ने अपने करियर के लिए पहले बंगाली फिल्म “महानगर” में अभिनय किया था।

हिंदी फिल्म में इसके बाद जया ने कदम रखा, साथ ही उन्होंने कई हिट फिल्मे भी की है। जया जी की पहली हिंदी फिल्म “जवानी दीवानी” थी। उसके बाद जया जी ने उपहार, अनामिका, शोले, अभिमान, बावर्ची, चुपके-चुपके और जंजीर जैसी ब्लफमॉस्टर फिल्मो में भी अभिनय किया। लोगो के दिलो में जया जी ने घर बना लिया था। उसके बाद जया जी ने 3 जून 1972 को बॉलीबुड के सुपरस्टार अमिताभ वच्चन के साथ शादी कर ली।

शादी के बाद अपने पति अमिताभ के साथ जया ने 1981 में आई फिल्म “सिलसिला” में काम किया फिर फिल्म इंडस्ट्री से जया ने ब्रेक लिया। उसके बाद जया ने 1988 में आई फिल्म “शहंशाह” की पटकथा भी लिखी थी इस फिल्म में जया के पति अमिताभ ने लिड रोल किया था। जया ने फिल्म इंडस्ट्री में 18 साल का ब्रेक लिया था। 

18 साल के बाद जया फिल्म इंडस्ट्री में वापस आई और उन्होंने “कभी ख़ुशी कभी गम”,’कल हो न हो” और ‘लगा में चुनरी में दाग” जैसी कई हिट फिल्मे की है। 

जया और अमिताभ का एक बीटा और एक बेटी है, अभिषेक वच्चन और श्वेता वच्चन। अभिषेक की शादी बॉलीवुड की ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या रॉय से की। श्वेता की शादी दिल्ली के कपूर फैमली में एक बिजनेस मैं से हुई। जया की एक पोती भी है, जिसका नाम आराध्य वच्चन है। 

जया जी ने राजनितिक में भी खूब नाम कमर है। जया जी 2004 में समाजवादी पार्टी के साथ जुड़ी और तब से अब तक में चार बार राज्य सभा से संसद बन चुकी है। 

जया वच्चन को 9 बार फिल्म फेयर अबार्ड, 3 बार IIFA अबार्ड भी मिला है, साथ ही 1992 में जया जी को पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था।  

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...