Sep, 22, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

जानिए कौन है किसान चाची जिन्हें राष्ट्रपति से मिला पद्मश्री पुरस्कार..

Sharing is caring!

मुजफ्फरपुर के सरैया प्रखंड के आनंदपुर की राजकुमारी देवी किसान चाची नाम से जानी जाती हैं। महिलाओ के लिए बहोत ही गर्व की बात है की उन्हें इतना सम्मान मिल रहा है, और उन्होंने साबित किया है की वो इस इज्जत की हक़दार है। किसान चाची के नाम से जानि जाने वाली ये महिला जो एक किसान है और आज उन्हें खुद पर और बिहार के हर नागरिक को इनपे गर्व है, साथ ही ये महिलाओ के लिए प्रेरणापूर्ण भी साबित हुई है, इन्होने ये साबित किया है कि कोई व्यक्ति छोटा या बड़ा नहीं होता, ना ही कोई कम होता है।    

आपको बता दे कि किसान चाची को इस वर्ष राष्ट्रपत्ति द्वारा पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है और साथ ही केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह द्वारा स्मृति चिन्ह से भी सम्मानित किया गया है. सम्मान मिलने के बाद किसान चाची ने दैनिक भास्कर को फ़ोन पर बताया कि राष्ट्रपति द्वारा पद्मश्री पुरस्कार मिलेगा, ऐसा कभी सोची नहीं थी. वो छन मेरे लिए काफी अद्भुत था। किसान चाची ने यह भी कहा की ये सम्मान सिर्फ मेरा नहीं है बल्कि मेरे माध्यम से देश की सभी महिलाओ के लिए है।

किसान चाची को मिले इस सम्मान से महिला किसान में नई शक्ति का संचार हुआ है। ये बिहार की पहली महिला किसान हैं, जिन्हें यह सम्मान मिला। किसान चाची से प्रेरणा ले कर देश की कई महिला खेती बरी के छेत्र में भी अच्छा मुकाम हासिल कर सकती है। 

गांव की सामान्य परिवार से आने के बावजूद खेती से उपजाए चीजों से अचार, मुरब्बा जैसे उत्पाद तैयार कर के खुद साइकिल से व्यवसाय करना शुरू किया था। शुरुआत में  घर में भी विरोध हुआ, लेकिन वो हार नहीं मानीं। किसान चची का कहना है – जब स्वयं बनाए उत्पाद पसंद किए जाने लगे तो लगा कि उन्हें और गुणवत्तापूर्ण बनाना चाहिए। कृषि विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण लेकर आसपास के किसानों को भी जोड़ते हुए अपना ब्रांड बना लिया। 2003 में सरैया मेले में काम को सराहा गया। 2007 में किसानश्री अवार्ड मिला तो नाम राष्ट्रीय फलक तक पहुंचा। अमिताभ बच्चन ने अपने शो में बुलाया। पद्मश्री मिलने को किसान चाची ग्रामीण महिलाओं का सम्मान मानती हैं। कहा- सशक्तीकरण तभी होगा जब महिलाएं रूढ़ियों को तोड़ अपना रास्ता स्वयं बनाने लगेंगी।किसान चाची ने जो सम्मान पाया है उसकी वो हकदार है, और उन्होंने ये साबित किया है कि कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती। 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...