Dec, 15, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

जानिए कैसे होंगे हनुमान जी खुश, आपको मिलेगा उनका आशीर्वाद

Sharing is caring!

हनुमान जी का दिन मंगलवार होता है पर शनिवार को भी उनका विशेष दिन होता है।  भगवान शिव के एकादश रुद्रावतारों में से एक हैं हनुमानजी। इनका जन्म वैशाख पूर्णिमा को हुआ ऐसा हमारे शाश्त्रो के अनुसार माना जाता है। इसी दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है।  हनुमानजी की कृपा प्राप्त करने के लिए मंगलवार को तथा शनि महाराज की साढ़े साती, अढैया, दशा, अंतरदशा में कष्ट कम करने के लिए शनिवार को चोला चढ़ाया जाता है। साधारणतया मान्यता इन्हीं दिनों की है, लेकिन दूसरे दिनों में रवि, सोम, बुध, गुरु, शुक्र को चढ़ाने का निषेध नहीं है। चोले में चमेली के तेल में सिन्दूर मिलाकर प्रतिमा पर लेपन कर अच्‍छी तरह मलकर, रगड़कर चांदी या सोने का वर्क चढ़ाते हैं। जो लोग मांगलिक होते है उन्हें हनुमान जी की पूजा और उनका व्रत करना चाहिए। चुकी मंगल मांगलिकों का ग्रह है जीसके ईस्टदेव हनुमान जी है।  

जो भी मांगलिक होते है उन्हें, मंगलवार को व्रत रखना चाहिए और हनुमान जी की पूजा अर्चना करना चाहिए।  मंगलवार को हनुमान जी को लड्डू या गुड़ और गुड़ से बने सामान का भोग लगाना चाहिए।  साथ ही मंगलवार को व्रत के दौरान एक बार रात में अन्न खा सकते है। कुछ लोग रात के खाने में सेंधा नमक का उपयोग करते है तो कुछ लोग सिर्फ फलाहार पे ही रहते है।  मंगलवार को मांगलिक लडकियो को गौरी की पूजा और मंगलागौरी स्त्रोत का पाठ भी करना चाहिए।  मंगलवार को सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए इससे हर संकट से बचने के लिए मार्ग मिलता रहता है। अगर हो सके तो रामायण पाठ भी करना या करवाना चाहिए।  जो भी लोग मांगलिक होते है उन्हें हनुमान जी की काली मूर्ति की पूजा करनी चाहिए उनके लिए शुभ होता है।  
वैसे तो हर इंसान को हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। सोने से पहले अनुमान चालीसा पढ़ना चाहिये। ऐसा करने से बुरी और काली शक्तिया आपके घर से दूर रहेंगी।  हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है। तो हनुमान जी की पूजा कीजिए और निचे कमेंट में जय श्री राम और जय बजरंगवली जरूर लिखें। 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...