Dec, 15, 2019
HOTLINE: 9594041704
BREAKING NEWS

गुरुवार को करें ये खास काम, सच्चे मन से मांगी हर मनोकामना होगी पूर्ण

Sharing is caring!

Religious Desk : गुरुवार का दिन हर कार्य के लिए बहोत ही शुभ माना गया है। चाहे आप कोई कपड़े पहनते हो नए या कोई नया काम शुरू करते हो, यानि किसी भी नयी चीज की शुरुआत गुरुवार को करना शुभ होता है। गुरुवार को बृहस्पति देव की पूजा की जाती है, जो बिष्णु देव के रूप कहलाते है। कह सकते है की बिष्णु देव की ही पूजा होती है। गुरुवार को हम बृहस्पतिबार के नाम से भी जानते है। बृहस्पति देव को सभी देवो का गुरु भी माना जाता है। इसलिए वो देवताओ में श्रेष्ठ है। बृहस्पति बुद्धि के मालिक है। जो बृहस्पति देव की पूजा करते है, या फिर ग्रहो के अनुसार जिनके बृहस्पति ठीक होते है वो बड़ी ही प्रबल बुद्धि के मनुष्य होते है।

कई बार हमने सुना है कि जिनकी शादी नहीं होती उन्हें बृहस्पति देव की पूजा करने की सलाह देते है पंडित या ज्योतिष । साथ ही जो लोग बृहस्पति देव की पूजा और व्रत करते है वो हर प्रकार की मुसीबतो से अपनी बुद्धि द्वारा बच निकलते है वो मनुष्य किसी के मोहताज नहीं होते। साथ ही उनका यश भी बहोत फैलता है, उनके परिवार में दरिद्रता कभी नहीं आती है।

 बृहस्पति बार की पूजा के लिए बृहस्पति बार को सुबह स्नान कर पूजा करनी चाहिए, जल में हल्दी डाल कर केले की जड़ में चढ़ाना सुभ माना जाता है, साथ ही केले की जड़ में बृहस्पति देव की फोटो रख कर उनकी पूजा करनी चाहिए। प्रसाद के रूप में चना दाल, शक़्कर और मुनक्का चढ़ाना चाहिए। कथा कर आरती करनी चाहिए। कोई भी व्रत या पूजा बिना कथा और आरती के अधूरी होती है।  इस दिन एक समय ही भोजन करना चाहिए, नमक नहीं खाना चाहिए।

बृहस्पतिवार को सेम्पु साबुन इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए, शदी शुदा औरतो को बाल नहीं धोना चाहिए, सर पे तेल नहीं लगाना चाहिए, गोबर नहीं छूना चाहिये। बृहस्पतिवॉर को ये सब करने से बृहस्पति देव नाराज़ हो जाते है और ऐसे व्यक्ति के घर में दरिद्रता का बास होता है। इस दिन पीला वस्त्र, पीला भोजन और पिले फलों का ही सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से बृहस्पति देव खुश हो जाते है और ऐसा मनुष्य कभी भी बुद्धि हिन् नहीं होता है। ऐसे मनुष्य का यश संसार के कोने – कोने में फैलता है। विवाह में भी कोई बाधा नहीं आती है साथ ही धन सम्पति की भी प्राप्ती होती है।  

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Loading...